बच्चों ने दी जैव विविधता क्विज परीक्षा

ख़बरे हटके राज्य

बच्चों ने दी जैव विविधता क्विज परीक्षा

उमरिया 5 अक्टूबर – जिले में वन विभाग की तरफ से जैव विविधता क्विज परीक्षा आयोजित का हुआ आयोजन, जिले भर से 138 विद्यार्थियों ने लिया भाग, 3 ग्रुप को मिला ईनाम। डी एफ ओ ने कहा बच्चे जैव विविधता संरक्षण, वन संरक्षण का ज्ञान मिले।
उमरिया जिला मुख्यालय स्थित शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में वन विभाग की तरफ से जैव विविधता क्विज परीक्षा का आयोजन किया गया। इस आयोजन में जिले भर के 50 विद्यालयों को शामिल किया गया था लेकिन 46 विद्यालय ही शामिल हुए प्रत्येक विद्यालय से 3 बच्चों को बुलाया गया था जिसमें कक्षा 9 से 12 तक के कुल 138 छात्र – छात्राएं शामिल हुए। बच्चों ने बताया कि हमको इस परीक्षा के माध्यम से बहुत सी जानकारी मिली है। मानपुर से आई बच्ची रोशनी बी ने बताया कि हमको अच्छा लगा हम पहले से बायोडायवर्सिटी के बारे में अध्ययन किये है। वहीं ग्राम बड़ेरी से आई बच्ची श्रुति सेन ने बताया कि हमको इस पेपर से पर्यावरण और वन के बारे में पता चला। शासकीय हाई स्कूल खलेशर से आया बच्चा अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि जनरल नॉलेज और देश दुनिया की जानकारी रही वहीं बच्चे ने कहा कि समझ मे नही आया।
इस परीक्षा के आयोजन के बारे में डी एफ ओ मोहित सूद ने बताया कि जैव विविधता बोर्ड मध्यप्रदेश का भोपाल में है, उनके द्वारा यह परीक्षा आयोजित की गई है, इसका उद्देश्य यह है कि हमारे जो विद्यार्थी हैं कक्षा 9 से 12 तक के उनको जैव विविधता संरक्षण, वन संरक्षण, वन्य जीव संरक्षण संबंधित विषयों पर उनको जागरूक किया जा सके और जो हमारे अच्छे विद्यार्थी हैं उनको हम पुरस्कृत भी करेंगे और इसके अलावा एक राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भोपाल में कुछ दिनों में आयोजित की जाएगी और जो बच्चे टॉप करेंगे जो टॉपर स्टूडेंट होंगे वह बच्चे भोपाल जाएंगे और वहां राज्य स्तरीय परीक्षा में भाग लेंगे। साथ ही यह भी बताएं कि जो बच्चे राजेश्वरी परीक्षा में पास होंगे अच्छे अंक लाएंगे उन बच्चों को हम पार्क भी घुमाएंगे, क्योंकि बच्चों ने अपनी सहभागिता जैव विविधता में निभाई है इसलिए हम उनको पार्क भी दिखाएंगे हम अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन करते हैं और उसके तहत सभी कुछ दिखाया घुमाया जाता है।
गौरतलब है कि तीन ग्रुपों को क्रमशः प्रथम पुरस्कार निपानिया, द्वितीय पुरस्कार एक्सीलेंस और तृतीय पुरस्कार आर सी को 3000/- 2100/- और 1500/- का चेक दिया गया। वहीं खास बात यह रही कि बच्चों से जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता की परीक्षा तो ली गई लेकिन इनको कभी स्कूलों में इस बारे में पढ़ाया नही गया।

रोशनी बी छात्रा
श्रुति सेन छात्रा
अनिल कुमार वर्मा छात्र
मोहित सूद डी एफ ओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *