टोनही के अंदेशे में महिला को बेतहाशा पीटा पंडा ने गम्भीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती

क्राइम राज्य

टोनही के अंदेशे में महिला को बेतहाशा पीटा पंडा ने गम्भीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती


उमरिया 25 सितम्बर – जिले के ग्राम ददरी में जादू टोना के शक में निर्दोष महिला की जम कर पिटाई किया पंडा ने। महिला की हालत गम्भीर, जिला अस्पताल में भर्ती। पुलिस जांच में जुटी।
आज जहां देश तरक्की कर 21वीं सदी में नित नये आयाम खोज कर नए – नए प्रयोग किये जा रहे हैं, मेडिकल के क्षेत्र में नई नई दवाइयां ईजाद की जा रही हैं, वहीं उमरिया जिले के ग्राम ददरी के खेरवा मोहल्ला निवासी रोहणी बाई राठौड़ पति नारायण सिंह राठौड़ को विवाह के लगभग 20 वर्ष बाद भी कोई बच्चा पैदा न होने के कारण पति ने भी दूसरी शादी कर लिया और उसके बच्चे पैदा हो गए लेकिन दूसरा विवाह रोहणी बाई की सहमति से हुआ है।इसी के चलते लोग टोनही कह कर संबोधित करने लगे। दूसरी तरफ रोहणी बाई सिर के दर्द से परेशान रहती है, उसी का फायदा उठा कर परिवार के लोग रात में 8 बजे पंडा के यहां ले जाकर बैठा दिए और 2 – 3 घंटे बाद पीड़िता को वहीं छोड़ कर वापस घर आ गए। गांव के ही पंडा फूल चंद बैगा के पास ले जाकर टोनही बता कर झाड़ फूंक करवाने लगे। जबकि पीड़िता का पति नारायण सिंह 2 दिन पूर्व ही अपनी दूसरी पत्नी की मां का तर्पण करवाने गया जी गया हुआ है, उसी का फायदा उठा कर परिवार वालों के कहने पर पंडा ने लोहे की मोटी चैन से पीठ में बुरी तरह मार कर दुर्गा जी की मूर्ति के सामने इससे कहलवाने में लगा था कि स्वीकार करो कि टोनही हो, साथ मे पंडा की पत्नी भी पीड़िता के सिर के बाल चाकू से काट कर नारियल से मार रही थी। मार खाते – खाते जब पीड़िता बुरी स्थिति तक पहुंच गई तो कहने लगी कि हां हम जादू टोना करते हैं, सारी प्रकिया रात 12 बजे से सुबह 5 बजे तक चलती रही, झूठा स्वीकार करने के बाद किसी तरह पीड़िता घर आकर अपने मौसी के लड़के को बताई और डायल 100 के माध्यम से जिला अस्पताल लाई गई।
वहीं पीड़िता के भाई भानु प्रताप सिंह ने बताया कि मेरे को भाई फोन करके बताया कि बहन के साथ पंडा ने जादू टोना के शक में भयानक मार पीट किया है तब वहां पहुंच कर डायल 100 और 108 एम्बुलेंस को फोन किये तो 108 नही आ पाई, डायल 100 जिला अस्पताल लेकर आये हालत खराब है इलाज चल रहा है।
वहीं पीड़िता के परिजन राम साज सिंह ने बताया कि इसके सिर में दर्द रहता था जिसको दिखाने पंडा के यहां रात में ले गए थे वहां लोहे की मोटी सांकल से फूल चंद पंडा मारा है हम लोग को सुबह पता चला तो अस्पताल लाया गया।
जिला अस्पताल के आर एम ओ डॉक्टर एल एन रुहेला ने बताया कि रोहणी बाई पति नारायण सिंह को गांव के लोग मारपीट किये हैं जिसके पीठ में लाल पीले निशान पड़े हैं, किसी हार्ड चीज से मारा गया है, लाठी डंडे या चैन से मारा गया है, अर्ध बेहोशी की हालत में है। ये अंधविश्वास है, इसमें कई लोगों की जान भी चली गई है, सिर में भी मारा गया है, हो सकता है कहीं नाजुक जगह में भी चोट लगी हो उसकी हालत गम्भीर है। हालांकि यह अंधविश्वास है, इसको दूर करने के लिए प्रयास करना चाहिए। हमारा काम इलाज करना है, हम कर रहे हैं।
इस मामले में जब एस डी ओ पी भारती जाट से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि हमको अस्पताल चौकी से सूचना मिली है कि ग्राम ददरी खेरवा टोला निवासी रोहणी बाई पति नारायण सिंह के साथ कोई पंडा फूल चंद बैगा अंधविश्वास के चलते मारपीट किया है, हमने कोतवाली को सूचना दे दिया है, मामले की तस्दीक की जाएगी और विधि संगत कार्यवाई की जाएगी वहीं हमारे समाज मे जब शिक्षा को हर लोग अपने जीवन में धारित करेंगे तो अंधविश्वास से दूर जाएंगे और हम सबसे अपील करते हैं कि लोग इस अंधविश्वास से दूर हों और अपने जीवन में साइंटिफिक चीजें उतारे और अपने जीवन को सफल बनायें।
गौरतलब है कि इस तरह के अंधविश्वास के चलते एक निर्दोष महिला के साथ बेतहाशा मारपीट और ऐसे अमानवीय कृत्य करने वाले पंडा को तत्काल गिरफ्तार कर कठोर सजा मिलनी चाहिए ताकि दुबारा किसी निर्दोष के साथ ऐसी घटना न हो सके।

जिला अस्पताल में इलाज करते
पीठ में चोट
राम साज सिंह
भानु प्रताप सिंह
डॉक्टर एल एन रुहेला
भारती जाट एस डी ओ पी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *